Type Here to Get Search Results !

सिंदूर-मंगलसूत्र पहन करती हूं पुशअप्स:Husband के six pack abs देख

 

सिंदूर-मंगलसूत्र पहन करती हूं पुशअप्स:Husband के six pack abs देख ‘ढोलक’ जैसा पेट घटाने का लगा चस्का, बहुओं को बना रही fit

पहलेलेखक: मीना

मांग में सिंदूर, माथे पर बिंदी, लंबे बालों में कसा हुआ रबरबैंड और पुशअप्स लगाती, डंबल उठाती एक बहू। मैं हूं Gayatri शर्मा। एक fitness trainer ।

   Woman Bhaskar से खास बातचीत में Rajasthan के सिरोही में Gym चलाने वाली गायत्री कहती हैं ये किसने कह दिया कि जो लड़कियां Gym करेंगी वे शॉर्ट कपड़ों के साथ सिंदूर, बिंदी, बिछिया नहीं पहनेंगी। यह हमारी संस्कृति का हिस्सा है।

Gym शुरू करना आसान नहीं था
जब मैंने सिरोही में Gym शुरू किया था तब लड़कियों का जिम जाना तो दूर, रात-बिरात या सूरज ढलते घर से निकलना मुश्किल था। माथे पर लंबा घूंघट तान, चूल्हा-चौका संभालना महिलाओं का काम हुआ करता था। मैंने घर संभालते-संभालते gym शुरू किया। शादी और बच्चों के बाद मेरा वजन बहुत बढ़ गया था। मुझसे ज्यादा मेरे पति का वजन बढ़ गया था। हम दोनों एक साथ गोलू-मोलू हुए। हा हा हा…

सिंदूर-मंगलसूत्र पहन करती हूं पुशअप्स:Husband के six pack abs देख


Rajasthan की रहने वाली Gayatri ने खुद का वजन कम करने का बीड़ा उठाया। उसके बाद वे सभी के लिए प्रेरणास्रोत बन गईं।

Hasband बने प्रेरणास्रोत
Fitness का डंबल उठाने की पहली कवायद hasband ने की। उन्होंने Gym ज्वाइन किया और साल भर में वजन कम कर six pack abs   बना लिए। Husband Smart हो गए तो मैं कैसे पीछे रह जाती (हंसते हुए)। मुझे भी फिट होने का चस्का चढ़ा।

घर पर ही excercise शुरू की
मारवाड़ी परिवार में मेरी परवरिश हुई है। वहां लड़कियां इतनी स्वच्छंद नहीं थीं। 12वीं पास होते ही ब्याह दी जाती हैं, जैसे मेरी हुई। hasband ने हौसला बढ़ाया तो मैंने भी घर में ही workout करना शुरू कर दिया।

साड़ी छोड़ Gym wear पहना
हसबैंड ने घर में ही Equipments लाकर रख दिए। fitness की ये जर्नी साड़ी पहन कर पूरी नहीं हो सकती थी। इसलिए साड़ी को तह लगा वॉर्डरोब में समेटा और gymwear पर आ गई। साड़ी से ढकी-छुपी लड़की अचानक से खुले कपड़ों में आ गई, जहां बाजू, पेट सब अलग से दिख रहा था। शुरू में शर्म आई, लेकिन घर वालों के सहयोग से मैं ये कर पाई।


Fitness की ये जर्नी Gayatri ने हसबैंड से प्रेरणा लेकर शुरू की थी। साल 2018 में पति-पत्नी दोनों की फोटो वायरल हुई।

चाह लिया कि फिट होना ही है
पहले ‘ढोलक’ जैसा पेट दिखता था लेकिन अभी कसी हुई बॉडी है मेरी। मैंने सिर्फ साड़ी ही नहीं छोड़ी थी बल्कि उसके साथ पुरानी सोच, आडंबर, अनहेल्दी डाइट को भी चूल्हे में झोंक दिया। मीठी चाय छोड़ ब्लैक टी पर आ गई। शर्मीली, शांत और घर में रहने वाली लड़की अब सोच-विचार से बहुत अलग है।

Fitness की photo viral हुई
अब मैं online class लेती हूं। देश-विदेश में काम के सिलसिले में जाती हूं। फिटनेस की दुनिया में अज्ञानी नहीं रहना था। मैंने Ba, ma, BEd करने के बाद sports से जुड़े तमाम course किए। फिर एक दिन मेरी और मेरे hasband की photo viral हुई।

मामला 2018 का था। हम दोनों hasband wife की तस्वीरें जिसमें हमारी वेट कम करने की जर्नी दिख रही थी, वो viral हुई। जोधपुर स्थित मेरे पीहर से लेकर रिश्तेदारों तक खबर फैल गई। सभी हमारी तारीफ करने लगे और motivat हुए। इससे मुझे और हिम्मत मिली।


खोला अपना Gym
मैंने 2017 में ‘team sport’ नाम से gym खोला। मकसद था ज्यादा से ज्यादा महिलाएं यहां आएं। सिरोही जैसी छोटी जगह पर महिलाएं जल्दी बाहर नहीं निकलतीं। ऐसे में उनके लिए ऐसी fitness की जगह बनानी थी जहां वे खुलकर आ सकें। उन्हें कोई दिक्कत न हो, क्योंकि trener खुद महिला है।

महिलाओं को fit बनाना ही लक्ष्य Gym शुरुआत 4 से 6 लाख में हुई और आज 20 लाख के आसपास टर्नओवर है। मैं अभी तक तीन हजार के आसपास के महिलाओं को fit कर चुकी हूं। हजार से अधिक महिलाएं अभी मेरे साथ जुड़ी हैं। fitness expert के साथ-साथ yog expert और fit india ambassador भी हूं और One Life India Supplement की भी brand ambassador हूं।

मैं सभी को यही कहती हूं कि fit रहें, स्वस्थ रहें। भूखा रह कर fit नहीं हुआ जा सकता। अपने शरीर की जरूरत के अनुसार खानपान रखें। physical activity पर भी जोर दें।

खबरें और भी हैं...

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad